How much water should drink in per day?

Water,pani,howmuch-water-should-drink-one-day,
Image credit :https://www.healthline.com/



पानी अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है, फिर भी व्यक्तिगत जरूरतें बदलती हैं।  इसी तरह, हमें यह भी पता होना चाहिए कि हमें एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए



 एक दिन में आपको कितना पानी पीना या पीना चाहिए?  यह एक सरल प्रश्न है लेकिन उत्तर इतना सरल नहीं है।



 वैज्ञानिकों और डॉक्टरों ने वर्षों में विभिन्न अभ्यावेदन किए हैं।  लेकिन आपके व्यक्तिगत पानी की ज़रूरत इस बात पर निर्भर करती है कि आप कितने सक्रिय हैं और आप कहाँ रहते हैं, जिसमें आपका स्वास्थ्य भी शामिल है।



 आपके शरीर के प्रत्येक कोशिका, ऊतक और अंग को ठीक से काम करने के लिए पानी की आवश्यकता होती है।



 उदाहरण के लिए।



 मूत्र और आंत्र आंदोलनों द्वारा कचरे से छुटकारा पाएं

 अपना तापमान सामान्य रखता है

 संवेदनशील ऊतकों की रक्षा करता है



 पानी की कमी से निर्जलीकरण हो सकता है - एक ऐसी स्थिति जो तब होती है जब आपके शरीर में सामान्य कार्य करने के लिए पर्याप्त पानी नहीं होता है।  यहां तक ​​कि हल्के निर्जलीकरण से आपकी ऊर्जा निकल सकती है और आपको थका सकती है।

आपको कितने पानी की आवश्यकता है?  मुझे एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए?  हर दिन कितना पानी पीना चाहिए?


 हर दिन आप अपनी सांस, मूत्र और मल त्याग के माध्यम से पानी खो देते हैं।  आपके शरीर को ठीक से काम करने के लिए, आपको पेय और खाद्य पदार्थों का उपयोग करके इसकी पानी की आपूर्ति को फिर से भरना चाहिए।



 तो एक समशीतोष्ण जलवायु में एक औसत, स्वस्थ वयस्क को कितना तरल रहना पड़ता है?  नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज, इंजीनियरिंग और मेडिसिन ने निर्धारित किया है कि पर्याप्त मात्रा में दैनिक तरल पदार्थ हैं:



 पुरुषों के लिए 15.5 कप (3.7 लीटर) तरल

 महिलाओं के लिए प्रति दिन 11.5 कप (2.7 लीटर) तरल पदार्थ


 इस आवश्यकता में पानी, अन्य पेय पदार्थों और खाद्य पदार्थों से तरल पदार्थ शामिल हैं।  प्रतिदिन लगभग 20% तरल पदार्थ भोजन से और बाकी पेय पदार्थों से आता है।

 एक दिन में 8 गिलास पीने की सलाह क्यों दी जाती है?

 आपने शायद सलाह सुनी होगी, "एक दिन में आठ गिलास पिएं।"  यह याद रखना आसान है, और यह एक सार्थक लक्ष्य है।

 प्यास लगने पर स्वस्थ लोग पानी और अन्य तरल पदार्थ पीने से हाइड्रेटेड रहते हैं।  कुछ लोगों के लिए, दिन में आठ गिलास से कम पर्याप्त हो सकता है।  लेकिन दूसरों को अधिक की आवश्यकता हो सकती है।

 पानी की जरूरतों को प्रभावित करने वाले कारक

 आपको कई कारकों के आधार पर अपने कुल द्रव सेवन को बदलने की आवश्यकता हो सकती है:

 व्यायाम करें।


 यदि आप कोई ऐसा व्यायाम करते हैं जिससे आपको पसीना आता है, तो आपको तरल पदार्थ की कमी को पूरा करने के लिए अतिरिक्त पानी पीने की आवश्यकता है।  वर्कआउट से पहले, दौरान और बाद में पानी पीना जरूरी है।  यदि व्यायाम तीव्र है और एक घंटे से अधिक समय तक रहता है।  इसलिए आपको थोड़ा और पानी पीना चाहिए क्योंकि पानी उन खनिजों की जगह ले सकता है जिनसे आपको पसीना आ रहा है।


 पर्यावरण।


 गर्म या आर्द्र जलवायु आपको पसीना दे सकती है और अतिरिक्त तरल पदार्थों का सेवन करने की आवश्यकता होती है।  निर्जलीकरण हो सकता है अगर पानी पीने के लिए पर्याप्त नहीं है की जरूरत है।



 स्वास्थ्य।


 बुखार, उल्टी या दस्त होने पर आपका शरीर तरल पदार्थ खो देता है।  अधिक पानी पीने या मौखिक पुनर्जलीकरण समाधान पीने के लिए डॉक्टर की सलाह का पालन करें।



 गर्भावस्था या स्तनपान।


 गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को हाइड्रेटेड रहने के लिए अतिरिक्त तरल पदार्थों की आवश्यकता होती है।  महिला स्वास्थ्य कार्यालय की सिफारिश है कि गर्भवती महिलाएं प्रतिदिन लगभग 10 कप (2.4 लीटर) तरल पदार्थ पीती हैं और स्तनपान कराने वाली महिलाएं एक दिन में 13 कप (3.1 लीटर) तरल पदार्थ का सेवन करती हैं।



 पानी के अन्य स्रोत

 आपको अपनी तरल ज़रूरतों को पूरा करने के लिए केवल इस बात पर निर्भर रहने की ज़रूरत नहीं है कि आप क्या पीते हैं।  आप जो खाते हैं वह भी एक महत्वपूर्ण हिस्सा प्रदान करता है।  उदाहरण के लिए, तरबूज और सब्जी जैसे कई फल और सब्जियां वजन द्वारा लगभग 100 प्रतिशत पानी होती हैं।

 इसके अलावा, दूध, जूस और हर्बल चाय जैसे पेय ज्यादातर पानी से बने होते हैं।  कैफीन युक्त पेय - जैसे कॉफी और सोडा - आपके दैनिक पानी के सेवन में योगदान कर सकते हैं।  लेकिन पानी आपकी सबसे अच्छी शर्त है क्योंकि यह कैलोरी-फ्री, सस्ता और आसानी से उपलब्ध है।

 खेल पेय का उपयोग केवल तभी किया जाना चाहिए जब आप एक घंटे से अधिक समय तक गहन अभ्यास कर रहे हों।  ये पेय व्यायाम और लंबे समय तक व्यायाम के दौरान ऊर्जा के लिए आवश्यक चीनी द्वारा खोए गए इलेक्ट्रोलाइट्स को बदलने में मदद करते हैं।

 एनर्जी ड्रिंक स्पोर्ट्स ड्रिंक्स से अलग हैं।  आमतौर पर इलेक्ट्रोलाइट्स को बदलने के लिए एनर्जी ड्रिंक्स को डिजाइन नहीं किया जाता है।  ऊर्जा पेय में बड़ी मात्रा में कैफीन या अन्य उत्तेजक, चीनी और अन्य योजक होते हैं।



 सुरक्षित हाइड्रेटेड रहें


 आपका तरल पदार्थ का सेवन पर्याप्त हो सकता है अगर:


 आपको शायद ही कभी प्यास लगती है

 आपका मूत्र रंगहीन या हल्का पीला है

 एक डॉक्टर या एक पंजीकृत आहार विशेषज्ञ आपको हर दिन आपके लिए पानी की सही मात्रा निर्धारित करने में मदद कर सकता है।

 प्रत्येक भोजन के साथ और प्रत्येक भोजन में एक गिलास पानी या अन्य कैलोरी-रहित या कम कैलोरी वाला पेय पियें।

 व्यायाम के पहले, दौरान और बाद में पानी पिएं।

 भूख लगने पर पानी पिएं।  प्यास को अक्सर भूख के साथ मिलाया जाता है।

 हालांकि असामान्य, बहुत सारा पानी पीना संभव है।  जब आपकी किडनी अतिरिक्त पानी नहीं बहा सकती है, तो आपके रक्त की सोडियम सामग्री (हाइपोनेट्रेमिया) - जो जीवन के लिए खतरा हो सकती है।


Post a Comment

0 Comments