Why we celebrate April Fool's Day


April fool,april fool day,Why we celebrate April Fool's Day
दुनिया भर में अप्रैल महीने का पहला दिन अप्रैल फूल दिवस के रूप में मनाया जाता है।  इस दिन लोग एक दूसरे पर हंस रहे हैं, चारों ओर बेवकूफ बना रहे हैं, लेकिन अन्य दिनों की तरह यह भी मूर्खतापूर्ण है, या गुस्सा हो रहा है क्या आप जानते हैं कि इस दिन की सबसे बड़ी विशेषता क्या है।  क्या आप जानते हैं कि इस दिन की शुरुआत कैसे हुई?

 अप्रैल के पहले दिन को अप्रैल फूल दिवस क्यों कहा जाता है?  तो आइए जानते हैं ...


अप्रैल फूल दिवस किस लिए मनाया जाता है।  - अप्रैल फूल दिवस का इतिहास (why we celebrate April Fool's Day)


अप्रैल फूल दिवस मनाने के पीछे कोई विशेष कारण नहीं है, लेकिन इसके बारे में 2 चीजें सबसे लोकप्रिय हैं।

 आइए जानते हैं ...


1)Chaucer’s Canterbury Tales

ऐसा माना जाता है कि अप्रैल फूल डे का सबसे पहला उल्लेख ब्रिटिश लेखक चॉसर की किताब कैंटरबरी टेल्स ऑफ 1392 में मिलता है।  नन्स प्रिस्ट्स टेल की पुस्तक की एक कहानी के अनुसार, इंग्लैंड के राजा रिचर्ड द्वितीय और बोहेमिया की रानी एनी की एक वर्षगांठ की घोषणा 32 मार्च को की गई थी।  तब से 32 मार्च "अप्रैल फूल के अप्रैल फूल दिवस के रूप में मनाया जाता है।


2)New Year’s and April Fool Day

प्राचीन यूरोप में एक अन्य कहानी के अनुसार, नया साल प्रत्येक वर्ष 1 अप्रैल को मनाया जाता है।  1582 में पोप ग्रेगरी XIII ने एक नया कैलेंडर अपनाने का आदेश दिया, जो नए साल के 1 जनवरी की संभावना के लिए कहा जाता है।  रोम में ज्यादातर लोगों ने इस नए कैलेंडर को अपनाया है, लेकिन कई लोग 1 अप्रैल को भी नया साल मनाते हैं।  तब ऐसे लोगों को दूसरों द्वारा मूर्ख समझा जाता था और उनका मजाक बनाया जाता था।  ऐसा माना जाता है कि अप्रैल फूल यूरोप में कभी मनाया जाता है।


 आप एक दूसरे को भी बेवकूफ बनाते हैं, सावधान रहें कि जब तक मजाक अच्छा है तब तक किसी को नुकसान नहीं पहुंचाया जाना चाहिए।


 अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई और कुछ नया पता चला, तो कृपया शेयर करें ताकि अन्य लोग भी अप्रैल फूल के इतिहास को समझ सकें।  हमारे सभी आगामी लेख सीधे अपने मोबाइल में प्राप्त करने के लिए हमारे ब्लॉग की सदस्यता लें।


अप्रैल फूल दिवस को दुनिया में किस नाम से जाना जाता है?

अप्रैल फूल डे दुनिया भर में मनाया जाता है।  क्योंकि उनके चाहने वालों को अलग-अलग नाम भी दिए गए हैं

 यहाँ कुछ उदाहरण हैं:




फ्रांस में, अप्रैल फ़ूल की पार्टी को पॉइज़न डी'विरिल कहा जाता है, जिसका शाब्दिक अर्थ है "अप्रैल फिश।"  फ्रांस के पारंपरिक जुनून में, एक पेपर मछली (जिसे ज़हर डी 'एविल के रूप में भी जाना जाता है) को एक दोस्त की पीठ पर लटका दिया जाता है।





स्कॉटलैंड में, अप्रैल फूल दिवस पर हंट कहा जाता है, उत्सव मनाने वाले पारंपरिक रूप से अपने दोस्तों की पीठ पर "किक मी" (या "मुझे लात मार") देते हैं।






ब्राजील 1 अप्रैल को "LIE DAY" के रूप में मनाता है, जिसमें लोग अपने प्रियजनों को मूर्ख बनाने की कोशिश करते हैं। और कॉमेडी करते हैं।

Post a Comment

0 Comments